Pakistan Blackout: अंधेरे में डूबे पाकिस्तान के कई शहर तो डर गए लोग, बोले- कहीं भारत ने हमला तो नहीं कर दिया?

Pakistan Blackout: अंधेरे में डूबे पाकिस्तान के कई शहर तो डर गए लोग, बोले- कहीं भारत ने हमला तो नहीं कर दिया?

विश्व. पाकिस्तान के बिजली सिस्टम में खराबी आने की वजह से शनिवार को कई शहरों और कस्बों में अंधेरा छा गया। कई घंटों तक गुल रहने के बाद आखिरकार रविवार दोपहर को कुछ शहरों में बिजली वापस आई तो कुछ शहरों में आंशिक रूप से बहाली हो सकी। हालांकि, इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे ट्वीट्स सामने आए, जिसे देखकर लगने लगा कि पाकिस्तान भारत से अभी भी काफी डरा हुआ है। बालाकोट एयरस्ट्राइक का डर पड़ोसी मुल्क के लोगों में अभी भी बना हुआ है। दरअसल, रात में बिजली गुल होने के बाद पाकिस्तान के लोग ट्विटर पर पूछने लगे कि कहीं भारत ने हमला तो नहीं कर दिया है। वहीं, कुछ लोग युद्ध की शुरुआत होने की भी आशंका जताने लगे।

'पाक की एयरफोर्स हो जाए अलर्ट'
पाकिस्तान में ब्लैकआउट होने की वजह से तरह-तरह के ट्वीट्स सामने आने लगे। पाकिस्तान के वैरिफाइड अकाउंट जैद हामिद नामक एक शख्स ने लिखा कि पूरे पाकिस्तान में पावर ब्रेकडाउन हो गया है। पाकिस्तान की एयरफोर्स को रेड अलर्ट पर होना चाहिए। तैयार रहें। वहीं, एक हसन खालिक नामक ट्विटर यूजर ने ट्वीट किया, ''पाकिस्तान में सबकुछ  खत्म हो गया है। पूरे पाकिस्तान की लाइट चली गई है। कहीं सैन्य शासन तो लागू नहीं होने जा रहा है। भारत ने हमला तो नहीं कर दिया। प्लीज चेक करें।'' इसके अलावा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने भी बिजली गुल होने को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि इस्लामबाद से एक मेरे दोस्त ने मुझे मैसेज करके पूछा है कि क्या यह यु्द्ध है? एक अन्य ने लिखा है कि यह मुझे मुशर्रफ वाले तख्तापलट की याद दिला रहा है।

pakistan blackout

क्या भारत-पाक में शुरू हो गया युद्ध? 
एक मदीहा सयैद नामक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर पूछा कि काफी डर गई हूं। क्या भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध शुरू हो गया है? वहीं, कुछ ट्विटर यूजर्स बिजली गुल होते ही अफवाह फैलाने में भी लग गए। ताहा अहमद ने ट्वीट कर एक फेक ब्रेकिंग न्यूज दी। उन्होंने लिखा कि जनरल कमर जावेद बाजवा ने तख्तापलट करते हुए इमरान खान को हटा दिया है। संविधान को सस्पेंड कर दिया गया है और सैन्य शासन की घोषणा कर दी गई। इसके साथ ही उन्होंने ब्लैकआउट का हैशटैग भी लगाया। वहीं, कुछ लोगों ने इमरान खान पर तंज कसते हुए ट्वीट किया कि वे आराम से सो रहे हैं, जबकि पाकिस्तानी उन्हें ट्रोल करने के लिए जगे हुए हैं।

एक ही समय गई कई शहरों की बिजली
कई शहरों में आधीरात के बाद लगभग एक ही वक्त में बिजली आपूर्ति बाधित हुई। कराची, रावपिंडी,  लाहौर, इस्लामाद, मुल्तान के अलावा कई शहरों के लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। इस्लामाबाद के उपायुक्त हमजा शफकत ने ट्वीट किया कि 'नेशनल ट्रांस्मिशन डिस्पैच कंपनी की लाइनें खराब होने के  कारण इसमें यह दिक्कत आई है। उन्होंने कहा,'' सबकुछ सामान्य होने में थोड़ा वक्त लगेगा। बिजली मंत्री उमर अयूब खान ने कहा कि बिजली वितरण प्रणाली में आवृत्ति अचानक 50 से गिरकर शून्य हो गई, जिसके कारण ब्लैकआउट हुआ। ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार सिंध प्रांत में गुड्डू बिजली संयंत्र में रात 11.41 बजे कोई खराबी आई