Weather Forecast Updates : UP-बिहार, झारखंड हाई अलर्ट, दिल्ली समेत अन्य राज्यों का हाल

बिजली गिरने से दो लोगों की मौत, नौ लोग झुलसे उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में बुधवार को खराब मौसम के कारण बिजली गिरने की घटनाएं सामने आयी. जिसमें एक महिला सहित दो लोगों की मौत हो गयी जबकि नौ अन्य लोग झुलस गए. अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम ने बताया कि गौरीगंज थाना क्षेत्र के बेनीपुर गांव में जानवर चरा रहे लोगों पर बिजली गिरने से लछना देवी (50) की मौत हो गयी जबकि आठ अन्य लोग घायल हो गये. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दयाराम ने बताया कि दूसरी घटना मुसाफिरखाना कोतवाली क्षेत्र के पलिया गांव में हुई जहां बिजली की चपेट में आये वसीम खान (25) की मौत हो गयी तथा एक अन्य युवक गंभीर रूप से घायल हो गया.

Weather Forecast Updates : UP-बिहार, झारखंड हाई अलर्ट, दिल्ली समेत अन्य राज्यों का हाल

पिछले 24 घंटे में मुंबई का मौसम
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मुंबई के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में 120 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. वहीं निकटवर्ती ठाणे के कोपरी में 195.3 मिमी, चिराक नगर में 136.5 मिमी और ढोकली इलाके में 127 मिमी बारिश दर्ज की गई.


उत्तर बंगाल में भारी बारिश का पूर्वानुमान, हो सकती हैं भूस्खलन की घटनाएं
मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि उत्तर बंगाल में भारी बारिश की संभावना है जिससे नदियों में उफान आ सकता है और दार्जीलिंग तथा कलिमपोंग जिलों के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं. विभाग के निदेशक जी के दास ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहीं संबंधित स्थितियों के चलते 23 से 25 सितंबर तक उत्तर बंगाल के जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

उन्होंने कहा कि दार्जीलिंग, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार जिलों में इस दौरान भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. अधिकारी ने कहा कि माल्दा, उत्तरी दिनाजपुर और दक्षिणी दिनाजपुर जिलों में भी 25 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना है. उन्होंने कहा कि भारी बारिश के चलते उत्तरी बंगाल की विभिन्न नदियां उफान पर आ सकती हैं और दार्जीलिंग तथा कलिमपोंग के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं.


महाराष्ट्र में आज का मौसम
महाराष्ट्र के तमाम इलाकों में बिते 24-36 घंटों के दौरान भीषण वर्षा दर्ज की गयी है. खासकर मुंबई, पालघर, ठाणे समेत अन्य हिस्से इससे प्रभावित हुए है. लेकिन, मौसम विभाग ने आज यहां बिते 24 घंटों के मुकाबले कम वर्षा होने की संभावना जतायी है. हालांकि, सर्कुलेशन ट्रफ के कारण उत्तरी कोंकण हिस्सों में अगले 24 घंटों में व्यापक वर्षा की संभावना नजर आ रही है.इस दौरान अलीबाग, मुंबई, पालघर, ठाणे में कई क्षेत्रों में मूसलाधार वर्षा हो सकती है.


मध्य प्रदेश में आज होगी व्यापक बारिश
मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में आज वर्षा व्यापक हो सकती है. जबकि, राज्य के बाकि भागों में बारिश में काफी कमी देखने को मिल सकती है. इस दौरान जबलपुर से लेकर देवास, धार, मंसौर, इंदौर, उज्जैन समेत अन्य हिस्सों में कुछ स्थानों पर मौसम साफ तो कुछ स्थानों हल्की से ज्यादा वर्षा की बिल्कुल उम्मीद नहीं है.


ओडिशा में आज का मौसम
मौसम विभाग ने बताया है कि आज ओडिशा के हिस्सों में वर्षा में काफी देखने को मिलेगी. यहां भी बिते रात कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी है. वहीं, अगले 24 घंटों में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा कहीं-कहीं देखने को मिल सकती है.


पूर्वोत्तर भारत में आज का मौसम
पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में आज भारी बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने बताया है कि उप हिमालय प. बंगाल और सिक्कीम के अलावा असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में कई भागों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा होने के आसार है. वहीं, नागालैंड से लेकर मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के दक्षिणी भागों में बारिश गतिविधियां कम होने की संभावना है.


बंगाल में आज का मौसम
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आज पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. बाकि, हिस्सों में वर्षा कम होगी. आपको बता दें कि यहां बिते रात कई स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गयी है.


झारखंड में आज का मौसम
झारखंड के कई हिस्सों में बिते रात मूसलाधार वर्षा हुई है. लेकिन, मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में यहां बारिश में कमी देखने को मिलेगी. लेकिन, बिहार से सटे झारखंड के हिस्सों में गुरुवार को भी काफी अच्छी वर्षा होने की संभावना है.


मध्य प्रदेश से होते हुए मानसून अब उत्तर प्रदेश की ओर पहुंच गया है. जिसका प्रभाव अगले 24 घंटों में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग की माने तो आज सबसे अधिक बारिश पूरे देशभर में उत्तर प्रदेश में ही होने वाली है. राज्य के पूर्वी तथा मध्य क्षेत्रों में आज मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है. वहीं, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ, बहराइच, गोरखपुर, बस्ती, बलिया, देवरिया, आजमगढ़, अयोध्या, अमेठी, रायबरेली समेत संत रविदास नगर, संत कबीर नगर व उत्तरी तराई वाले हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है.

यहां बारिश तीन डिजिट क्रॉस कर सकती है. अर्थात 100 मिलीमीटर से ज्यादा वर्षा दर्ज की जा सकती है इन क्षेत्रों में. रिपोर्ट की माने तो लखनऊ, कानपुर, बांदा, चित्रकूट, झांसी समेत आसपास के इलाकों में भी काफी भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा प्रयागराज व मिर्जापुर में भी वर्षा का दौर जारी रहेगा. हालांकि, उत्तर प्रदेश के छत्तीसगढ़ तथा मध्य प्रदेश से सटे दक्षिणी इलाकों में अपेक्षाकृत कम वर्षा दर्ज की जा सकती है.


मुंबई में पिछले 24-48 घंटों का मौसम
मुंबई में मंगलवार रात से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह कई इलाकों में पानी भरा नजर आया, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुई. नगर निकाय के अधिकारियों के अनुसार कई वाहनों के पानी में बंद पड़ने के कारण भी यातायात बाधित हुआ. मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह पांच बजे उपनगर सेवाएं निलंबित रहीं. उन्होंने कहा, ‘‘सायन-कुर्ला और चूनाभट्टी-कुर्ला में भारी बारिश और जलभराव के कारण, सीएसएमटी-ठाणे और सीएसएमटी-वाशी के कुछ इलाकों में सुरक्षा कारणों के चलते यातायात रोक दिया गया.'' उन्होंने बताया कि ठाणे-कसारा, ठाणे-कर्जत और वाशी-पनवेल के बीच विशेष बसें (शटल) भी चलाईं गई. लंबी दूरी की कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन भी किया गया है. पश्चिमी रेलवे ने भी बताया कि चर्चगेट-अंधेरी स्टेशनों के बीच भारी बारिश और जलभराव के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाएं निलंबित रहीं. उसने ट्वीट किया, ‘‘अंधेरी और विरार के बीच उपनगरीय लोकल सेवाएं सामान्य हैं.''

मुम्बई की जीवन रेखा कही जाने वाली उपनगरीय ट्रेनें कोविड-19 के कारण अभी आवश्यक सेवाओं में कार्यरत लोगों के लिए ही चलाई जा रही हैं और आम नागरिकों को इसमें यात्रा करने की अनुमति नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार दिन में मुम्बई और ठाणे में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है.

आईएमडी के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर के अनुसार सांताक्रूज में सुबह पांच बजे तक 273.6 मिमी और कोलाबा में 122.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. नगर निकाय अधिकारी ने बताया कि सड़कों पर पानी भरे होने के कारण बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) की बस सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं और कई जगह यातायात का रुख भी बदला गया है.


बिहार में आज का मौसम
बिहार के लिए भी मौसम विभाग ने आज चेतावनी जारी की है. यहां वज्रपात के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो राज्य के पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार वर्षा होगी. विभाग ने बताया है कि पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर, दरभंगा समेत अन्य हिस्सों में भारी वर्षा के आसार है. वहीं राजधानी पटना में भी आगामी 24 घंटे के दौरान व्यापक वर्षा देखने को मिल सकती है. यही नहीं विभाग ने बताया है कि मानसूनी सिस्टम 24 घंटे के बाद और यहां सक्रिय हो सकता है. जिसके कारण वर्षा और यहां बढ़ने की संभावना है.


देश भर में आज का मौसम
देश भर में मानसून अपने आखिरी चरण में पहुंच गया है. ऐसे में कई राज्यों में इसकी मेहरबानी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे के दौरान देश के पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में भीषण वर्षा होने की संभावना है. इधर मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य हिस्से इससे आज भी प्रभावित रहेंगे. यहां आज भी भारी मूसलाधार वर्षा होगी. वहीं, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में गुरुवार को मध्यम से तेज वर्षा दर्ज की जा सकती है.