राजधानी पटना AIIMS में चल रही कोरोना वैक्सीन के सेकंड डोज की तैयारी, 27 लोगों पर हो चुका है ट्रायल

राजधानी पटना AIIMS में चल रही कोरोना वैक्सीन के सेकंड डोज की तैयारी, 27 लोगों पर हो चुका है ट्रायल

पटना. एम्स में कोरोना वैक्सीन के दूसरे ट्रायल की तैयारी चल रही है। जिन्हें पहला डोज़ 15 जुलाई काे दिया गया, उन्हें 14 दिन के बाद दूसरा डोज़ दिया जाएगा। इसके लिए एम्स की टीम तैयारी में जुट गई है. जिन लोगों को पहला डोज़ दिया जा चुका है, उनसे एम्स की टीम रोजाना दो बार फोन कर उनसे हालचाल ले रही है।

सीएम सिंह ने बताया कि सभी स्वस्थ्य हैं, किसी पर भी इस वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ा है. उन्होने कहा कि दूसरे डोज़ के लिए उन्हें बुलाया जाएगा उनका चेकअप किया जाएगा उसके बाद सेकंड डोज़ दिया जाएगा। विदित है कि एम्स ने देश में सबसे पहले काेराेना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया था। इसके बाद रोहतक और दिल्ली एम्स ने ट्रायल किया था।

एम्स प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए शनिवार को वाट्सऐप नंबर जारी किया है. जो लोग ह्यूमन ट्रायल कराना चाहते हैं वो 9471408832 पर अपना नाम पता, आधार कार्ड, उम्र भेज सकते हैं। 24 घंटे के अंदर एम्स उनसे संपर्क करेगा। इधर शनिवार को सात लोगों पर इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया जिसका कोई कुप्रभाव नहीं पड़ा. करीब चार घंटे तक डॉक्टरों की टीम ने इन सात लोगों को अपनी निगरानी में रखा फिर उन्हें भेज दिया।

शनिवार तक कुल 27 लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल हो चुका है. शनिवार को आठ लोगों का मेडिकल टेस्ट भी किया गया। फिट पाए जाने के बाद उन पर एक-दो दिनों में ट्रायल होगा। पटना एम्स के एमएस डा. सीएम सिंह ने कहा कि लोग ह्यूमन ट्रायल के लिए ज्यादा से ज्यादा तादाद में आएं। उन्हें आने-जाने के लिए एक हजार रकम दी जाएगी साथ ही उन्हें प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।