अपनी त्वचा को निखारिये नारियल तेल से, जानिये इसके कई फायदे

अपनी त्वचा को निखारिये नारियल तेल  से, जानिये इसके कई फायदे
नारियल तेल के अनेक फायदे
अपनी त्वचा को निखारिये नारियल तेल  से, जानिये इसके कई फायदे

लाइफस्टाइल. आजकल लोग बाजार में आए नए-नए स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने में लगे रहते हैं। लेकिन आपको पता है कि आपके घर में ही एक बहुत बड़ा फायदेमंद चीज हैं।

जिसके इस्तेमाल से आपके शरीर में, चेहरे में एक अनोखी चमक आ जाएगी और बाकी प्रोडक्ट्स से कम (Expensive)  भी होगी। आपके चेहरे पर केमिकल का इस्तेमाल भी कम होगा ।

 सबसे सस्ती और फायदेमंद चीज जो लगभग हर घर में होगी  वो  है - Coconut Oil (नारियल तेल)

आये जानते है, नारियल तेल के फायदे-

  1. ये Antioxidants (एंटीऑक्सीडेंट) होते हैं जो हमारी त्वचा को धूप और सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है।
  2. ये Moisturizer  (मॉइस्चराइजर) के तरह  भी काम करता है, जो हमारी त्वचा को खुश्की से बचाने के लिए उपयोग होता है, और चेहरे को नमी प्रदान करता है।
  3. नारियल तेल हमारे Cell Growth यानी (कोशिका वृद्धि) को भी बढ़ावा देने में बहुत सहायक होता है और हमारे Damaged Skin को Repair करने में भी मदद करता है।
  4. हमारे बालों के लिए भी नारियल तेल बहुत अच्छा होता है इससे हमारा बाल मजबूत होता है और चमक बनी रहती है, हर रोज रात को बालों में मसाज (हल्के हाथों से) करने पर ठंडक मिलती है ।
  5. नहाने से पहले पूरे शरीर को नारियल तेल से मसाज करने के बाद स्नान करने से शरीर में भी चमक बनी रहती है। यह एक Body Scrubber (बॉडी स्क्रबर) जैसे भी काम करता है।
  6. रात में केहुनी, पैर, बाँह आदि में तेल लगाने से कालापन दूर होता है और मसाज ऑयल की तरह भी उपयोग किया जाता है।
  7. नारियल तेल को  Honey (शहद) के साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से Deep Wrinkle (गहरी झुर्रियाँ) और कालापन भी दूर होता है।
  8. शायद ही सभी जानते होंगे कि Eye Makeup (आंखों के मेकअप) को उतारने में भी बहुत आसान होता है, रुई में नारियल तेल डालकर आप आसानी से आंखों का मेकअप उतार सकते है।

तो इन सभी गुणों के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल कीजिए और अपनी त्वचा को निखारिये