कोरोना ने बढ़ाई अमेरिका की चिंता, तीन राज्यों में आए 25000 नए केस

कोरोना ने बढ़ाई अमेरिका की चिंता, तीन राज्यों में आए 25000 नए केस

विश्व. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगे तमाम प्रतिबंधों के बावजूद अरिजोना, टेक्सास, फ्लोरिडा में एक दिन में कुल 25,000 नए मामले सामने आए हैं। मास्क पहनने की अनिवार्यता, लॉकडाउन, चिकित्सकीय जांच और पृथक रहने के आदेश बताते हैं कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और हालात उतनी जल्दी सामान्य होने की संभावना नहीं है, जिसका कुछ सप्ताह पहले कई नेताओं ने अंदाजा लगाया था।

अलबामा में कोविड-19 से एक दिन में 40 लोगों की जान जाने के बाद मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया। टेक्सास में बुधवार (15 जुलाई) को संक्रमण के रिकॉर्ड 10,800 नए मामले सामने आए, जहां रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग अबॉट लगातार मुंह ढकने पर जोर दे रहे हैं ताकि एक और लॉकडाउन से बचा जा सके।

वहीं न्यूयॉर्क में गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने वायरस से निपटने के उपाय और कठोर कर दिए हैं। उन्होंने 22 राज्यों की सूची जारी है, जहां से यहां आने वाले लोगों को 14 दिन के लिए पृथक रहना अनिवार्य होगा। इन राज्यों से आने वाले लोगों के 'ट्रेसिंग' फॉर्म ना भरने पर 2,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगेगा और अनिवार्य रूप से पृथक रहना होगा।

देश में सामान्य गतिविधियां बहाल करने की योजना का समर्थन करने वाले ओक्लाहोमा के गवर्नर केविन स्टीट ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने की घोषणा की है और वह घर पर ही पृथक रहेंगे। कोविड-19 की चपेट में आने की घोषणा करने वाले वह पहले अमेरिकी गवर्नर हैं। स्टीट आम तौर पर मास्क अनिवार्य करने का विरोध करते रहे हैं और खुद भी वह बहुत कम ऐसा हुआ जब मास्क पहने नजर आए हों।

ओक्लाहोमा के स्वास्थ्य कमिश्नर डॉ. लैंस फ्रे ने कहा कि वह (स्टीट) किसके सम्पर्क में आने से संक्रमित हुए, इसका पता नहीं चल पाया है। वहीं फ्लोरिडा में बुधवार (15 जुलाई) को 10,181 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले 3,00,000 हो गए और वहां रोजाना मरने वालों की दर भी लगातार बढ़ रही है। फ्लोरिडा के अधिकतर शहरों में मास्क पहनने का नियम लागू है, लेकिन गवर्नर रॉन डेसैंटिस ने इसे राज्यस्तर पर अनिवार्य करने का आदेश देने से इनकार कर दिया है। हालांकि मंगलवार (14 जुलाई) को एक सार्वजनिक सभा में वह खुद भी मास्क पहने नजर आए थे।